कोरोना वायरस के इंफेक्शन से बचने में कारगर है यह होम्योपैथी दवा

कोरोना वायरस के इंफेक्शन से बचने में कारगर है यह होम्योपैथी दवा

सेहतराग टीम

चीन से फैला कोरोना वायरस इस समय पुरे विश्व में कहर बरपा रहा है। इसके जानलेवा होने की पुष्टि इसी से की जा सकती क्योंकि अब तक इस वायरस की वजह से चीन में लगभग 213 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं 30 देशों में इसके फैलने की संभावना जताई जा रही है। दुनियाभर में अब तक 10000 लोग इसकी चपेट में आ चुके हैं। वही भारत में भी गुरुवार को एक केस कंन्फर्म हुआ है। दरअसल वुहान से आए केरल के एक छात्र को इस वायरस ने अपनी चपेट में ले लिया है, जिसके बाद से भारत में इसका डर लोगों को ज्यादा सताने लगा है। फिलहाल अभी इस वायरस के कहर को देखते हुए WHO ने ग्लोबल इमरजेंसी घोषित कर दी है।

पढ़ें- कोरोना वायरस से डरे नहीं, सावधानी ही बचने का तरीका है, इंफेक्टेड होने से ऐसे बचें

जाने-माने होम्योपैथ डॉक्टर बलबीर कसाना ने बताया कि कोराना वायरस तेजी से फैल रहा है। पूरा विश्व कोरोना वायरस से भयभीत है। हालांकि इस वायरस से बचने के लिए होम्योपैथी दवाएं भी कारगर हैं। होम्योपैथी दवा का इस्तेमाल करके इस बीमारी को रोका जा सकता है। अगर शुरूआती लक्षणों में होम्योपैथी दवा का नियमित रूप से सेवन किया जाए तो कोरोना वायरस या अन्य वायरस के इंफेक्शन से बचा जा सकता है।     

डॉ. बलबीर कसाना ने आगे कहा कि इस वायरस से प्रभावित व्यक्ति में निमोनिया जैसे लक्षण दिखाई देते हैं, मगर ये बहुत खतरनाक है। जुकाम, बुखार, खांसी, कंपकंपी आदि इस वायरस की चपेट में आने के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं। कोरोना वायरस से खुद को सुरक्षित रखने के लिए और इंफेक्शन से बचने के लिए इन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

  • अपने हाथ साफ़ रखें। हाथों को साफ करने के लिए अल्कोहलयुक्त सैनिटाइज़र या साबुन और पानी का उपयोग करें।
  • छींकने और खांसने के दौरान अपने मुंह और नाक को टिशू पेपर या रूमाल से ढक लें।
  • यदि आप सर्दी और फ्लू के लक्षणों से परेशान हैं, तो डॉक्टर से मिलें। ऐसी स्थिति में खुद को और दूसरों को इंफेक्शन से बचाने के लिए लोगों के साथ निकट संपर्क से बचें।
  • ठीक से पके हुए अंडे और मांस का सेवन करें क्योंकि यह वायरस जानवरों द्वारा फैलता है।
  • जानवरों के सीधे संपर्क में आने से बचें।

पढ़ें- आयुष मंत्रालय ने कहा- कोरोना वायरस से बचना है तो होम्योपैथी और यूनानी दवाओं की मदद लें

होम्योपैथी में आर्सेनिक एल्बम 30 का करें उपयोग-

डॉ. बलबीर कसाना ने बताया कि होमियोपैथी दवा आर्सेनिक एल्बम 30 को कोरोना वायरस संक्रमण के खिलाफ रोगनिरोधी दवा के रूप में अपनाया जा सकता है, जिसे आईएलआई की रोकथाम के लिए भी सुझाया गया है। डॉक्टर ने आर्सेनिक एल्बम 30 को सहीं डोज में लेने की सिफारिश की है, इस दवा को दिन में तीन बार लें और दवा को तब तक लें जब तक बीमारी के लक्षण दिखाई दें।

वायरस इंफेक्शन की प्रिवेंटिव मेडिसिन-

इसके अलावा डॉक्टर ने कोरोना वायरस के इंफेक्शन के रोकथाम के लिए एकोनाइट 30 (Aconite 30) दवा लेने की सलाह दी है। यह दवा वायरस के शुरूआती लक्षणों के बहुत उपयोगी है और व्यक्ति को इंफेक्शन से दूर रखती है।

हालांकि इसके अलावा और भी इलाज हैं। लेकिन इसके लिए समय रहते डॉक्टर से परामर्श करें। दवा का सेवन करने से पहले डॉक्टर से जानकारी अवश्य लें।

(यह आलेख रोहित पाल से डॉक्टर की बातचीत पर आधारित है)

 

इसे भी पढ़ें-

आखिर इस वायरस का नाम कोरोना वायरस कैसे पड़ा, जानें कहां से आया है ये

होम्योपैथी में है थायरॉइड का बेहतर इलाज

कैंसर पर ज्यादा असरदार हैं होम्योपैथिक दवाइयां, समय और इलाज का खर्च भी कम

गले में दर्द के लिए सटीक है होम्योपैथी इलाज

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।